कोरोना काल में बाहर खाने जा रहे है तो हो जाए सावधान,रखे इन बातों का ध्यान

कोरोना काल में बाहर खाने जा रहे है तो हो जाए सावधान,रखे इन बातों का ध्यान

सेहतराग टीम

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। इसी को देखते हुए लोगों को लगातार मास्क पहनने और दो गज की दूरी बना कर रहने की सलाह दी गई है। वहीं कोरोना के साथ कई और भी रोग हैं जो काफी घातक होते हैं। उनमें से डायबिटीज जो अधिकतर लोगों को हो रही है। आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कोरोना वायरस सबसे ज्यादा घातक साबित हो रहा है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को वैसे ही अपने भोजन को लेकर हमेशा सतर्कता बरतनी पड़ती है, क्योंकि भोजन के कारण ही उनका शुगर लेवल बढ़ या घट सकता है। हालांकि कई लोग खास मौकों पर लोग बाहर की चीजें ही खाना ज्यादा पसंद करते हैं। अब चूंकि दिवाली आ रही है तो हो सकता है कि लोग हर बार की तरह इस बार भी बाहर खाने का प्लान बनाएं, लेकिन अभी इस कोरोना काल में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

ओवरइटिंग से बचें 

ज्यादातर लोगों की यह आदत होती है कि वो भोजन को चबा-चबाकर खाने के बजाए जल्दी-जल्दी खाने लगते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। भोजन को चबा-चबाकर खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों को तो और भी ज्यादा इस बात पर ध्यान देना चाहिए, जिससे वो ओवरइटिंग से बचे रहेंगे और अन्य बीमारियों का खतरा कम होगा। 

मीठी चीजों से करें परहेज 

डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चीजों का सेवन जहर के समान होता है, क्योंकि इससे उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। दिवाली के मौके पर तो खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए। हां अगर बहुत ज्यादा मन है तो खाने के साथ या स्नैक्स के साथ थोड़ी सी मिठाई खा सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजों से दूरी बनाएं 

भोजन में मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट्स से शुगर का स्तर बढ़ सकता है, इसलिए अगर आप बाहर खाना खाने जाते हैं तो समझदारी से भोजन का चुनाव करें। चावल, पास्ता और व्हाइट ब्रेड से बनी चीजों से दूरी बनाकर रखें तो अच्छा है। ज्यादा बेहतर है कि आप ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसमें हरी सब्जियों, शकरकंद आदि का इस्तेमाल किया गया हो।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज रोगी ये 5 गलतियां सुधार लें, शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगी 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।